बिहार बोर्ड ने जारी किया मैट्रिक की परीक्षा का शेड्यूल

punjabkesari.in Sunday, Oct 22, 2017 - 12:48 PM (IST)

नई दिल्ली : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 2018 में ली जाने वाली मैट्रिक परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस बार परीक्षा का आयोजन 21 से 28 फरवरी तक दो पारियों में ली जायेगी। इस बार बोर्ड ने परीक्षा जल्दी करवाने का फैसला किया है । इंटर परीक्षा की तरह ही मैट्रिक परीक्षा में भी थ्योरी से पहले प्रैक्टिकल परीक्षा ली जायेगी। प्रैक्टिकल परीक्षा 22 से 24 जनवरी तक चलेगी।

परीक्षा का आयोजन जल्दी होने से परीक्षार्थियों, स्कूलों और बोर्ड को जल्द ही सभी तैयारी करनी होगी।  परीक्षा का आयोजन दो पारियों में किया जाएगा, जिसमें एक पारी सुबह 9.30 बजे से 12.45 तक और दूसरी पारी 2 बजे से 5.15 तक होगी। सामाजिक विज्ञान और विज्ञान के अलावा सभी विषयों की परीक्षा सुबह करवाई जाएगी। मैट्रिक परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार 21 फरवरी को अंग्रेजी, 22 फरवरी को सामाजिक विज्ञान, 23 फरवरी को विज्ञान, 24 फरवरी को गणित, 26 फरवरी को मातृभाषा (हिंदी, उर्दू, बंगला और मैथिली), 27 फरवरी को द्वितीय भारतीय भाषा, 28 फरवरी को ऐच्छिक विषय का आयोजन किया जाएगा। 

15 मिनट का मिलेगा अतिरिक्त समय
इस बार परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जायेगा, ताकि वे उत्तर लिखने के पहले प्रश्नों को अच्छी तरह से समझ लें। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 22से 24 जनवरी की तिथि घोषित की है। एेच्छिक विषय समेत गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य, एवं ललित कला की प्रैक्टिकल परीक्षा ली जानी है। प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर समिति ने स्कूलों को विज्ञान विषय में आंतरिक मूल्यांकन और सामाजिक विज्ञान में पाठ्यक्रम पर आधारित व प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर परीक्षा लेने का निर्देश जारी किया है। इसके अलावा स्कूलों के प्रधानाध्यपकों को ऐच्छिक विषयों के अवार्ड शीट संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय में 26 जनवरी तक जमा कराना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News