सांवली से हो जाएंगी गोरी, बस चेहरे पर लगाएं थोड़ी सी इमली

punjabkesari.in Saturday, Nov 14, 2015 - 01:33 PM (IST)

अक्सर आपने लोगों में गोरे रंग का क्रेज देखा होगा। लड़की हो या लड़का दोनों ही गोरा रंग पाने चाहते हैं। इसके लिए ना जाने वह कौन कौन सी क्रीमें और घरेलू तरीके अपनाते हैं। गोरापन पाने के लिए लोग महंगे से महंगा प्रॉडक्ट्स खरीदने से भी नहीं हिचकिचाते लेकिन यह बहुत महंगे और भारी कैमीकल से बने होते हैं जो हमारी स्किन को खराब कर सकते हैं।

आपको बता दें कि घरेलू तरीकों की मदद से भी सांवली स्किन को गोरा किया जा सकता है।  जी हां, चेहरे के रंग को प्राकृतिक रूप से साफ करने के लिए इमली बहुत कारगर होती है। इसमें कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, ई और बी भरपूर मा्त्रा में मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर काफी मात्रा में होते हैं।

चलिए आज पढ़ते हैं चेहरे पर इमली लगाने के फायदेः-


फेस वॉश- इमली को फेस वॉश के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए इमली को पानी में थोड़ी देर भिगो कर रखें। जब मुंह धोना हो, तो इमली निकालकर बचे पानी से चेहरे को धो लें।

फेस मास्क-टोनर- इमली फेस मास्क और टोनर का भी काम करती है। निखरी  रंगत पाने के लिए सप्ताह में 2 बार इमली का इस्तेमाल करें। दूध में थोड़ी सी इमली पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर मलें। सूख जाने पर धो लें।

फेस स्क्रब-
इमली के गूदे को पानी में भिगो कर रख दें। जब यह अच्छी तरह फूल जाए, तब इसे चेहरे पर स्क्रब करें। आधे घंटे बाद धो लें।

टोनर- बाजार से कोई टोनर लाने की बजाए घर पर इमली का टोनर बनाइए।  इमली को गुलाब जल के साथ मिलाकर टोनर बना सकती हैं। इमली पाउडर और इमली का जूस एक्सफोलिएटर का भी काम करता है। इससे त्वचा सुंदर, बेदाग और निखरी जाएगी।

इमली का पेस्ट - इमली में दूध और हल्दी पाउडर मिलाकर पीस लें। 10 मिनट के लिए रख दें। यह आंखों के काले घेरों को खत्म करती है। इसके लिए आंखों के नीचे यह मास्क लगाएं और 15 मिनट लगा रहने दें। बाद में ठंडे दूध से हटा दें। इमली का जूस स्किन लाइटनिंग के लिए भी बढिय़ा होता है।

ध्यान रखें- इमली लगाने के बाद जैतून या नारियल तेल से मसाज करना न भूलें। तेल नहीं लगाना चाहती, तो चेहरा ठंडे दूध से धो लें


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News