चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने के फायदे

punjabkesari.in Thursday, Oct 08, 2015 - 02:20 PM (IST)

वैसे तो बेकिंग सोडे का इस्तेमाल हम खाने-पीने की चीजों में करते हैं लेकिन इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं, जिनके बारे में शायद आपको पता नहीं है। जी हां, बेकिंग सोडा खाने की चीजों के अलावा रूप निखारने में भी काफी इस्तेमाल किया जाता है। यह आपको आसानी से मार्किट में मिल जाता है और दूसरा यह महंगा  भी नहीं है।बेकिंग सोडा एक नैचुरल स्क्रब है, जो कील मुंहासे और दांतों को सफेद करता है।

आइए पढ़ते हैं इसके फायदे:-

1. फेसवॉश

यह एक अच्छा फेसवॉश है। मेकअप को हटान के लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर चेहरे को धो लें। इससे मेकअप के कण अच्छे तरीके  निकल जाएंगे।

2. पैरों की खूबसूरती

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता  है। इसका प्रयोग पैडिक्‍योर के रूप में भी कर सकती हैं। यह पैरों की खूबसूरती को बढ़ाता है।  इसके लिए एक टब में चार लीटर पानी लें । उसमें आधा कप बेकिंग सोडा डाल दें। आधे घंटे तक पैर को पानी में डालकर रखने के बाद अापके पैर खूबसूरत दिखाई देंगे।

3.  सनबर्न


गर्मियों में धूप के कारण त्‍वचा सनबर्न का शिकार हो जाती है। सनबर्न से बचने के लिए बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को सनबर्न वाली जगह पर लगाएं।  इससे  सनबर्न का शिकार हुई अापकी त्वचा को तुरंत आराम मिलेगा।

4. डार्क अंडरआर्म

डार्क अंडरआर्म में कालेपन का सबसे बड़ा कारण जमा हुआ डेड स्किन सेल्स  होता है। इसको स्‍क्रब करने से इसका कालापन दूर किया जा सकता है।। इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना कर अंडरआर्म पर स्क्रब करें। इससे अंडरआर्मस का कालापन दूर हो जाएगा।

5.ब्‍लैकहेड्स

ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या होने पर बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करने से इनको दूर किया जा सकता है। सबसे पहले चेहरे को साफ करें । अब पानी और बेकिंग सोडा का मास्क बनाकर ब्‍लैकहेड्स वाले स्‍थान पर लगाएं। इससे ब्लैकहेड्स अौर  मुंहासों की समस्‍या ठीक हो जाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News