बालों को गिरने से रोकने के लिए फायदेमंद हैं घरेलू हेयर मास्क (PICS)

punjabkesari.in Saturday, Nov 28, 2015 - 11:19 AM (IST)

चेहरे  की सुंदरता के साथ साथ बालों की खूबसूरती होना भी बहुत जरूरी है क्योंकि यह हमारी खूबसूरती और पर्सनेलिटी को को चार चांद लगाते हैं  लेकिन कई बार कुछ परेशानियों की वजह से बाल रूखे सुखे और झड़ने शुरू हो जाते हैं अगर इनकी सही समय पर देखभाल न की जाएं तो आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। बालों के झड़ने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जरूरत से ज्यादा स्ट्रैस , गर्भावस्था और कुपोषण का शिकार होना लेकिन इसे रोकने के बहुत सारे उपाय है।

आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर मास्क बताने जा रहें हैं, जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही हेयर मास्क जो आप आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

1. एग योक+ग्रीन टी  

एग योक और ग्रीन टी को मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इसे बालों की जड़ों पर 20 मिनट के लिए लगाएं और बाद में ताजे पानी से शैम्पू से सिर धो लें।

2. नारियल का तेल + विटामिन ई 

100 एमएल नारियल के तेल में 3 विटामिन ई कैप्सूल को क्रश करके मिला लें, फिर इसे बालों की जड़ों में लगाएं। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और दूसरे दिन सुबह पानी दे सर धो लें।

3. प्याज + फिटकिरी 

एक कप प्याज़ का रस लें उसमें एक चुटकी फिटकरी मिलाएं। अब इसे बालों की जड़ों में लगाएं और शैम्पू से बाल धोएं।

4. एग योक + केला 

एक केले को अच्छे से मैश कर लें अब इसे में एग योक मिला दें, इसे बालों की जड़ों में लगाएं और 40 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठन्डे पानी दे धों दें ध्यान रहे केला बालों से अच्छे से निकल जाए। 

5. शहद+ एलोवेरा+ लहसुन का रस

1 चम्मच लहसुन का रस, हनी, एग योक और 2 चम्मच एलोवेरा का रस इन सब को अच्छे से मिला लें और फिर इसे बालों की जड़ों में लगाएं।

6. हिबिस्कुस + कच्चा दूध + जैतून का तेल 

एक कटोरी कच्चा दूध में जैतून के तेल के साथ अच्छे से पीसी हुई हिबिस्कुस की पत्तियों को मिला दें। इसे मास्क को 20 मिनट के बालों में लगा कर छोड़ दें। इसे बालों का गिरना कम हो जायेगा साथ ही बाल रेशमी और चमकदार हो जाएंगे।

7. दही + अंडा + मेयोनेज़

1/4 चम्मच दही में मेयोनेज़ और एक अंडा मिलाएं। इसे अच्छे से मिला कर पेस्ट बनाये, अब इसे बालों की जड़ों में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News