इन चीजों का इस्तेमाल करने से होती है आपकी स्किन ज्यादा ड्राई (pics)

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2016 - 03:01 PM (IST)

हर लड़की खूबसूरत दिखने के लिए अपनी त्वचा का खास ध्यान रखती है। जिसके लिए वह बाजार से बहुत सी चीजें लाकर त्वचा पर इस्तेमाल करती है। पर आजकल काम -काज में ज्यादा बिजी होने की वजह से वह बहुत सारी गलतियां कर जाती है जिसके कारण उनकी त्वचा रूखी अौर बेजान हो जाती है। ऐसे में आपकी त्वचा खुरदरी अौर चमक खत्म हो जाती है। तो आइए जानते हैं त्वचा को रूखा बनाने वाली ये गलतियां...

 

- क्लींजर 

आजकल बाजार में चेहरे को साथ करने से लिए बहुत से क्लींजर मिलते है। इसलिए क्लींजर लेते समय ध्यान में रखें कि एेसा क्लींजर ले जिसमें साबुन ना मिला हो और उसे धोने की जरुरत भी ना हो। ज्यादा झाग बनाने वाले क्लींजर कभी भी चेहरे पर न लगाएं क्योंकि इन्हें लगाने से अापके चेहरे से प्राकृतिक नमी खो जाती है।

 

- गरम पानी

अगर अाप शरीर में नमी बनाए रखना चाहते है तो कभी भी गरम पानी से न नहाएं।गरम पानी से नहाने से आपकी त्वचा रूखी हो जाती है। इसलिए अगर आप गर्म पानी से नहाना है तो बाद में शरीर पर बॉडी लोशन जरूर लगाए।

 

- मॉइस्चराइजर

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको ऐसी क्रीम लगानी चाहिए जिसमें शिया बटर, ग्‍लीसरीन और विटामिन ई हो, ताकि ऐसी क्रीमे अापकी स्किन को 24 घंटे नमी प्रदान करें।


- स्क्रब

ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी होता है।पर स्क्रब को ज्यादा नहीं करना चाहिए। ज्यादा स्क्रब करने से चेहरा और भी रूखा हो जाता है। इसलिए अापको हफ्ते में सिर्फ दो बार स्क्रब करना चाहिए। 

 

- एल्कोहल 

एल्कोहल या एस्ट्रिजेंट वाले रिमूवर से मेकअप को साथ करने से अापकी और भी ड्राय हो जाती है। इसलिए आपको सिंपल गीले कपड़े के मेकअप रिमूवर वाइप्स से ही मेकअप को साथ करना चाहिए।

 

- मेकअप साफ करना

सोने से पहले मेकअप को साथ जरूर करना चाहिए। अगर अाप मेकअप साफ नहीं करेंगी तो आपकी त्वचा सांस नहीं ले पाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News