आस्ट्रेलिया प्रतिनिधि-मंडल ने Adani से कोयला खनन परियोजना छोड़ने को कहा

Friday, March 17, 2017 10:51 AM
आस्ट्रेलिया प्रतिनिधि-मंडल ने Adani से कोयला खनन परियोजना छोड़ने को कहा

मेलबर्नः पूर्व क्रिकेटर इयान व ग्रेग चैपल सहित आस्ट्रेलिया की अनेक हस्तियों ने अडाणी समूह से अपील की है कि वह 21 अरब डॉलर की खनन परियोजना को छोड़ दें। कंपनी ने हालांकि, इस अपील को खारिज करते हुए इसे ‘भ्रमित’ लोगों के छोटे समूह द्वारा ‘उत्पे्ररित’ पहल करार दिया है। इस बारे में अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी को पत्र लिखा गया है। पत्र में प्रस्तावित परियोजना को लेकर लोगों के विरोध, खनन कर्मियों के स्वास्थ्य को जोखिम, जलवायु परिवर्तन तथा ग्रेट बेरियर रीफ पर संभावित असर जैसे कारणों का हवाला देते हुए कंपनी से अपील की है कि वह इस परियोजना पर काम नहीं करे।

वहीं अडाणी ग्रुप के प्रवक्ता ने इस पत्र को 76 ‘भ्रमित’ लोगों के छोटे समूह द्वारा की गई पहल करार दिया है। प्रवक्ता का कहना है कि आस्ट्रेलिया में इस परियोजना को कड़े आकलनों और कठोर शर्ताें के बाद मंजूर किया गया। पत्र में इयान चैपल ने लिखा है, ‘भारत व आस्ट्रेलिया के रिश्तों में क्रिकेट का भी योगदान है और यह परियोजना इस रिश्ते पर असर डाल सकती है।’ पत्र में अडाणी को सलाह दी गई है कि वे इसके बजाय नवीकरणीय उर्जा में निवेश करें। इसके अनुसार अगर यह खान आस्ट्रेलिया में भारत की छवि धूमिल करती है तो ‘बड़े शर्म की बात’ होगी। वहीं अडाणी ग्रुप के प्रवक्ता के अनुसार प्रस्तावित खान परियोजना को क्वींसलैंड के नागरिकों व चुने गए प्रतिनिधियों का पूरा समर्थन है।

वहीं अहमदाबाद से प्राप्त समाचार के अनुसार आस्ट्रेलिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज अडाणी समूह के अधिकारियों से मुलाकात कर उन्हें एक खुला पत्र सौंपा। इसमें समूह से कारमाइकल कोयला खान परियोजना को विभिन्न पर्यावरण संबंधी चिंताओं की वजह से छोड़ने की मांग की गई है। इस चार सदस्यीय आस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल में उद्योगपति ज्योफ कजिंस, रीफ टूरिजम परिचालक लिंडसे सिम्पसन, क्वींसलैंड के किसान ब्रूस करी और संरक्षणवादी इमोजेन जेथोवेन शामिल हैं। प्रतिनिधिमंडल ने कंपनी के कारपोरेट कम्युनिकेशन विभाग को यह पत्र सौंपा। पत्र में कंपनी के चेयरमैन एवं संस्थापक गौतम अडाणी से क्वींसलैंड की कोयला खान परियोजना को छोड़ने तथा अक्षय उर्जा क्षेत्र में निवेश करने का आग्रह किया गया है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!